Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 – संपूर्ण जानकारी, योजना की विशेषताएं, योजना से लाभ

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के अंतर्गत देश के तमाम युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है। इसी के अंतर्गत सरकार के द्वारा रेल कौशल योजना की शुरुआत भी की गई है। यह रेल कौशल योजना क्या है, इसके माध्यम से क्या लाभ मिलने वाला है, इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं, तथा आप इस योजना के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं, यह संपूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको रेल कौशल योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana – Overview

योजना का नाम रेल कौशल विकास योजना
किसने आरंभ की भारत सरकार
लाभार्थी भारत के युवा
उद्देश्य कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022
कितने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा 50,000
कितने घंटे तक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा 100 घंटे

 

रेल कौशल योजना 2022

रेल कौशल योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है, इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के तमाम युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण देने वाली है, जिसकी मदद वह रोजगार के लिए सक्षम बन सकते हैं तथा अलग अलग छेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के तमाम युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है, जिसमें वह तमाम युवाओं को उद्योग आधारित कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण देने वाले हैं। यदि किसी भी युवा ने अपनी शिक्षा पूर्ण कर ली है, तो वह इस योजना के माध्यम से निशुल्क अलग-अलग केंद्रों के माध्यम से कौशल प्राप्त करके रोजगार के लिए एक बेहतर अवसर प्राप्त कर सकता है।

रेल कौशल प्रशिक्षण योजना के माध्यम से 18 से 35 वर्ष के युवाओं को देश की अलग-अलग रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के अंतर्गत उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण दिया जाने वाला है, इस योजना के अंतर्गत कुल 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के अंतर्गत देश के तमाम युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाने वाला है। अलग-अलग समय पर युवाओं को इन प्रशिक्षण संस्थानों में आमंत्रित किया जाने वाला है, तथा वहां पर उनको फिर प्रशिक्षण प्रदान किया जाने वाला है।

रेल कौशल प्रशिक्षण योजना के माध्यम से कुल 100 घंटे की ट्रेनिंग दी जाने वाली है। शुरुआती समय में इस योजना के माध्यम से कुल हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने वाला है, लेकिन इस अवधि को आगे बढ़ा दिया जाएगा, और 3 साल की अवधि के अंतर्गत कुल 50000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने वाला है।

रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने के लिए भारत सरकार का सबसे अहम उद्देश्य है, कि सरकार इस योजना के माध्यम से देश के तमाम युवाओं को उद्योग के क्षेत्र में कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना चाहती है। इसकी मदद से तमाम युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाने वाला है, जिससे वह रोजगार के लिए योग्य बन सकते हैं, तथा उनको अलग-अलग कंपनियों में रोजगार दिया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से भारत देश के तमाम युवाओं को काफी फायदा होने वाला है तथा जो युवा बेरोजगार हैं तथा उनको कोई रोजगार का अवसर नहीं मिल रहा है, उनको इस योजना के माध्यम से काफी फायदा मिलने वाला है।

भारत देश के अंतर्गत बेरोजगारी की समस्या काफी गंभीर समस्या है, तो इस समस्या से बचने में भी इस योजना के माध्यम से काफी फायदा मिलने वाला है। क्योंकि इस योजना के पीछे बाद सरकार का उद्देश्य देश के तमाम युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करना ही है।

रेल कौशल विकास योजना के लाभ – Rail Kaushal Vikas Yojana

इस योजना के माध्यम से भारत के तमाम युवाओं को निम्न लाभ दिए जाने वाले है :-

  1. रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से सरकार अनेक युवाओं को उद्योग के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण देने वाली है।
  1. इस योजना के माध्यम से भारत के तमाम युवाओं को रोजगार का अवसर मिलने वाला है, क्योंकि भारत सरकार इस योजना के माध्यम से चलाई गई ट्रेनिंग के द्वारा भारत के तमाम युवाओं को रोजगार के लिए योग्य बनाने वाली है, जिससे अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

3. रेल कौशल योजना के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या में काफी सुधार देखने को मिलने वाला है।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत किन किन क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है

इस रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से भारत के तमाम युवाओं को निम्न अलग-अलग क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है :-

  • इलेक्ट्रीशियन
  • फिटर
  • मशीनिस्ट
  • वेल्डर

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

यदि कोई व्यक्ति रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके अंतर्गत निम्न योग्यताएं होनी जरूरी है :-

  1. वह व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना जरूरी है, तथा उसके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  1. रेल कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  2. यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसका दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है।

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई भी व्यक्ति इस रेल कौशल योजना का लाभ लेना चाहता है, तो उसके पास निम्न दस्तावेज होने अनिवार्य है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप रेल कौशल योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया निम्न है :-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  1. इस वेबसाइट में जाने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा, कुछ होमपेज के ऊपर आपको अप्लाई हेयर का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  1. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने साइन अप का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  1. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक साइन अप फोरम ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारियां देनी है, इस फॉर्म में आपको अपनी ईमेल आईडी, नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आधार कार्ड नंबर, पासवर्ड अधिक जानकारी देनी है, तथा साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  1. यह करने के बाद आपको कंप्लीट योर प्रोफाइल का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके पश्चात आपको अपनी ईमेल आईडी तथा पासवर्ड के माध्यम से इसमें लोगिन करने का ऑप्शन मिलेगा, तो आपको उसमें लॉगइन करना है।
  1. इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारियों को भर देना है। इसके अलावा आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  1. यह पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

तो इस तरीके से आप ऑनलाइन माध्यम से रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

समापन

तो इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि रेल कौशल योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana )क्या है इस योजना के माध्यम से क्या-क्या लाभ दिए जाने वाले हैं तथा कोई भी व्यक्ति इस योजना के माध्यम से लाभ किस तरह से उठा सकता है। रेल कौशल योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारियों का हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करने का प्रयास किया है। हम उम्मीद करते हैं, कि रेल कौशल योजना से जुड़ी दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

FAQ

 

रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है ?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है, जिसे हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लांच किया गया है।

रेल कौशल योजना के माध्यम से क्या-क्या लाभ दिए जाने वाले हैं ?

रेल कौशल योजना के माध्यम से भारत के 18 से 35 वर्ष के युवाओं को उद्योग के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण दिया जाने वाला है।

रेल कौशल योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Website Click Here

4 thoughts on “Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 – संपूर्ण जानकारी, योजना की विशेषताएं, योजना से लाभ”

Leave a Comment