Pradhanmantri Sikhayat Yojana Online 2022- प्रधानमंत्री से अब शिकायत करे ऑनलाइन

(Pradhanmantri Sikhayat Yojana) प्रधानमंत्री से अब शिकायत करे ऑनलाइन तरीके: यदि सरकार की कोई योजना जमीनी स्तर पर क्रियान्वित नहीं हो पाती है।भारत में बहुत सारी योजना लागू की गयी है जैसे की आवास योजना, PM किसान योजना एवं ऐसी ही बहुत सी योजना। तब इसके लिए आप प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं ।और इस कार्य के माध्यम से आप प्रधानमंत्री को यह बता सकते हैं कि जो योजना के लिए पैसा आवंटित हुआ है। वह पैसा किसी अन्य कार्यों में खर्च हो गया है। जिस कार्य के लिए दिए गए थे उस कार्य में पैसा लगाया ही नहीं गया है ।

कृपया इस चीज की जांच करें ।और साथ ही साथ शीघ्र ही इस समस्या का निदान करें। क्योंकि यदि योजना के क्रियान्वित होने में  विलंब होता है तो योजना का कोई मतलब नहीं रह जाता है ।क्योंकि जब सही समय पर कोई काम ना हो यदि वह काम देर से हो उसका महत्व घट जाता है। क्योंकि कहा भी जाता है समय के अनुरूप अगर कोई कार्य ना हो उस कार्य का कोई महत्व नहीं रह जाता है ।

इसलिए आप प्रधानमंत्री से आप ऑनलाइन शिकायत के माध्यम से अपनी समस्या का निदान पा  सकते हैं। और साथ ही साथ सरकार की जितनी अधिनियम हैं और विधेयक भी हैं यदि कोई समस्या पाई जाती है आप उसके लिए भी शिकायत कर सकते हैं। बता सकते हैं कि यह अधिनियम इस वर्ग इस जाति और इस धर्म के लोगों को हानि पहुंचा रहा है। आप स्वतंत्र पूर्वक से अपनी बात कह सकते हैं आपके ऊपर कोई बाधा नहीं है।

प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत करने की आवश्यकता क्यों पड़ी ? Pradhanmantri Sikhayat Yojana Overview

(1) इस योजना की  आवश्यकता इसलिए पड़ी जो नेता मंत्री, विधायक ,सांसद ,भ्रष्टाचार में संलिप्त हैं ।और वह योजना के पैसे को गबन कर लेते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री से आप ऑनलाइन शिकायत करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

(2) सरकार की हर योजना में पारदर्शिता लाना अर्थात जनता को यह पता चलना चाहिए कि सरकार ने इस योजना के लिए इतने पैसे का आवंटन किया है। और जमीनी स्तर पर इतने पैसे खर्च हुए हैं।

(3) सूचना के अधिकार के माध्यम से जो व्यक्ति भ्रष्टाचार में लिप्त है और साथ ही साथ योजना का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। उन सब कमियों को दूर करना है इस शिकायत के माध्यम से।

प्रधानमंत्री से ऑनलाइन तरीके से शिकायत कैसे करें? Pradhanmantri Sikhayat Yojana how to work

प्रधानमंत्री से यदि आप ऑनलाइन तरीके से शिकायत करना चाहते हैं नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करिए।

ऑनलाइन शिकायत की प्रक्रिया क्या है?

  • (a) सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है -pmindia.gov.in
  • (b) आप जैसे आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करेंगे आपको दाएं तरफ वर्टिकल फॉर्म में भाषाओं की लिस्ट मिलेगी ।आप अपनी मनपसंद भाषा को चुन सकते हैं जिस भाषा में आप लिखने और बोलने में सही हो।
  • (c) भाषा का चुनाव करने के बाद होम पेज को थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करने पर आपको एक विकल्प दिखेगा प्रधानमंत्री से बात कैसे करें आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • (d) अब आपको इसमें दो विकल्प दिखेगा एक विकल्प का नाम रहेगा अपनी आइडिया शेयर करें और दूसरा विकल्प रहेगा प्रधानमंत्री को एक ऑनलाइन एप्लीकेशन लिखो।
  • (e) जब आप प्रधानमंत्री ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करेंगे। तब एक नया ओपन होगा जहां पर आप अपना नाम और साथ ही साथ शिकायत की श्रेणी क्या है अर्थात आप किस विषय से संबंधित शिकायत करना चाहते हैं और साथ ही साथ कंट्री, एड्रेस, स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट फोन नंबर मेल आईडी की जानकारी मांगी जाएगी।
  • (f) बेसिक जानकारी को भरने के बाद अब आपको एक बॉक्स दिखेगा। उस बॉक्स में अधिकतम 4000 अक्षरों की अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इसके लिए आपको किसी विशेष चिन्ह का उपयोग नहीं करना है शिकायत लिखते वक्त।
  • (g) उसके बाद पीडीएफ फाइल अटैच करने का ऑप्शन मिलेगा ।आप पीडीएफ फ़ाइल को अटैच करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करिए। जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।आपको पहले कैप्चा कोड को फिल अप करना रहेगा ।उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करिए ।उसके बाद आपका शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय में जमा हो जाएगा। और आपको अपनी शिकायत का स्थिति (status) देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ऑनलाइन शिकायत की स्थिति (status) कैसे जाने? Pradhanmantri Sikhayat Yojana Status

(1) यदि आप शिकायत की स्थिति चेक करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले आप pgportal.gov.in पर जाएं।

(2) उसके बाद आपको शिकायत निवारण प्रणाली(view grievance status) के विकल्प पर क्लिक करना है।

(3) इसके बाद पंजीकरण संख्या(registration number) दर्ज करना है। उसके बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दीजिए तब आपकी रजिस्ट्रेशन फॉर्म का स्टेटस आपके सामने आ जाएगा।

प्रधानमंत्री से शिकायत करने का और माध्यम कौन – कौन सा है ?

प्रधानमंत्री से शिकायत हेतु टोल फ्री नंबर 155261
प्रधानमंत्री सहायता नंबर (pm helpline number) 1800115526
प्रधानमंत्री कार्यालय शिकायत पोर्टल pgportal.gov.in
प्रधानमंत्री कार्यालय शिकायत नंबर 011-23386447
प्रधानमंत्री ऑफिसियल वेबसाइट pmindia.gov.in

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री से किसी भी योजना के विषय में शिकायत करना अब आसान हो गया है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की योजनाएं जमीनी स्तर पर क्रियान्वित नहीं हो पाती हैं ।जिसके परिणाम स्वरूप अवसंरचना ढांचा विकसित नहीं हो पाता है ।लेकिन ऐसा नहीं होगा प्रधानमंत्री शिकायत पोर्टल लांच किया गया है जिसके माध्यम से आप अपनी समस्या को विस्तार से लिखकर समाधान पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.