Pradhan Mantri E Vidya Yojana kya hai – पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें।

किसी भी देश के विकास के अंतर्गत शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व होता है, प्रत्येक देश की सरकार अपनी शिक्षा को अच्छा से अच्छा बनाना चाहती है। कोरोना वायरस के बाद भारत में शिक्षा का स्तर काफी कम हुआ है, करोड़ों ऐसे विद्यार्थी हैं जिनको शिक्षा नहीं मिल पा रही है, वह पिछले 2 सालों से शिक्षा से वंचित है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा ई विद्या योजना (E Vidya Yojana) की शुरुआत की गई है।

यह Pradhan Mantri E Vidya Yojana kya hai, इसकी मदद से क्या-क्या लाभ मिलने वाले हैं, तथा आप इस योजना का लाभ किस तरह से ले सकते हैं, यह सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं। इसके अलावा E Vidya Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

Pradhan Mantri E Vidya Yojana क्या है ?

भारत के अंतर्गत पिछले कुछ समय से अधिकांश प्राइवेट विद्यालयों के अंतर्गत ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है, इन सभी स्कूलों में पढ़ने वाले तमाम विद्यार्थी अपने घर से रहकर एक मोबाइल या लैपटॉप की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं। इसी डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के द्वारा e-vidya योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के माध्यम से भारत सरकार 200 टीवी चैनल के माध्यम से भारत के सभी स्टूडेंट को शिक्षा देना चाहती है, इंटरनेट कनेक्शन काफी जगह पर नहीं मिल पता है, लेकिन टीवी चैनल का कनेक्शन भारत के हर कोने में देखने को मिलता है, तो ऐसे में वह सभी स्टूडेंट उन टीवी चैनल के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 

इसके अलावा सरकार ने इस योजना के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था भी की है, जिसके अंतर्गत आप ऑनलाइन माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

E Vidya Yojana 2022 Information

योजना का नाम प्रधानमंत्री ई विद्या योजना
लांच किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
घोषित किया गया निर्मला सीतारमण जी द्वारा
घोषणा की तिथि मई 2020
कार्यान्वयन की तिथि मई 2020
लाभार्थी छात्र
पंजीकरण ऑनलाइन मोड
अधिकारिक पोर्टल Click Here

 

इस योजना के माध्यम से भारत सरकार एक डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत करने वाली है, जिसके माध्यम से भारत के सभी स्टूडेंट अपने घर से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, इस यूनिवर्सिटी के माध्यम से ही पूरे भारत के अंदर शिक्षा का कंटेंट उपलब्ध करवाया जाने वाला है। इस यूनिवर्सिटी के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता के टीचर पूरे भारत के स्टूडेंट को शिक्षा देने वाले हैं।

भारत सरकार द्वारा चलाई गई यह एक काफी अच्छी योजना है, क्योंकि इसके माध्यम से शिक्षा के स्तर में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है, भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri E Vidya Yojana योजना के लाभ

इस योजना के माध्यम से निम्न लाभ होने वाले हैं :-

  1. दोस्तों इस योजना के माध्यम से तमाम स्टूडेंट को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलने वाला है, जिसमें वह घर पर रहकर ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  2. यदि कोरोना से संबंधित आगे कोई समस्या होती है, तो तमाम विद्यार्थियों की शिक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है, क्योंकि वह इस योजना के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, तथा उनकी शिक्षा में किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होने वाली है।
  3. जिन क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तथा वहां के स्टूडेंट ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है, तो वह टीवी चैनल के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें भारत सरकार 200 टीवी चैनल के माध्यम से अलग-अलग स्टूडेंट को शिक्षा देने वाली है, और टीवी का कनेक्शन भारत के लगभग सभी जगह पर देखने को मिल जाता है।
  4. E Vidya Yojana के माध्यम से तमाम विद्यार्थी फ्री में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, उनको इस योजना के माध्यम से किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना होता है, इस योजना के माध्यम से मिलने वाली शिक्षा बिल्कुल फ्री में दी जाती है।
  5. इस योजना के माध्यम से भारत के अंतर्गत शिक्षा का स्तर काफी बढ़ने वाला है, क्योंकि इसके माध्यम से भारत सरकार अनेक विद्यार्थियों को शिक्षा का अवसर देने वाली है।

ई विद्या योजना के उद्देश्य

इस E Vidya Yojana को शुरू करने के पीछे भारत सरकार के निम्न उद्देश्य है :-

  1. इस योजना के माध्यम से भारत सरकार ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती है, क्योंकि आज यह समय हर चीज ऑनलाइन हो रही है, तो इस योजना के माध्यम से भारत सरकार शिक्षा को भी ऑनलाइन लाना चाहती है, क्योंकि शिक्षा एक देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भाग होता है।
  2. E Vidya Yojana के पीछे भारत सरकार का उद्देश्य है, कि यदि भविष्य में कोरोना जैसे कोई समस्या होती है, तो तमाम विद्यार्थियों की शिक्षा में कोई बाधा उत्पन्न ना हो, वह इस योजना के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकें।
  3. इसके अलावा भारत सरकार इस योजना के माध्यम से जिन क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, उन क्षेत्रों में टीवी के माध्यम से शिक्षा देना चाहती है।
  4. इस योजना के माध्यम से सरकार भारत के अंतर्गत शिक्षा के स्तर को बढ़ाना चाहती है, जैसा कि आपको पता होगा कि भारत के अंदर शिक्षा का स्तर अभी काफी काम है, तो इस योजना के माध्यम से उस शिक्षा के स्तर को बढ़ाना विभाग सरकार का एक काफी अहम उद्देश्य है।

E-vidya योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों आप इस योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया निम्न है :-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको E Vidya Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर Explore Diksha का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको प्रशासक, शिक्षक, अभिभावक या विद्यार्थी का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. यह सब करने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको कुछ जानकारियां सबमिट करनी है। उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

तो इस तरीके से आप E Vidhya Yojana के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Summary

तो आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि E Vidya Yojana क्या है, इसके क्या क्या फायदे हैं, तथा आप इसका फायदा किस तरह से ले सकते हैं। हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से E Vidhya Yojana से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार से देने की कोशिश की है।

हम हमीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा E Vidya Yojana से संबंधित दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, तथा आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।

Join Us :

Telegram – Click Here

Facebook – Click Here

Instagram –Click Here

FAQ

 

E Vidya Yojana क्या है?

इस योजना के माध्यम से भारत के तमाम विद्यार्थियों को 200 टीवी चैनल तथा ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाने वाली है।

इस योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

E Vidhya Yojana का लाभ वह कोई भी विद्यार्थी ले सकता है, जो किसी भी क्लास में पढ़ रहा हो।

इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

दोस्तों इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

E Vidya Yojana का लाभ लेने के लिए क्या शुल्क देना होता है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, आप इसका लाभ फ्री में ले सकते हैं।

Leave a Comment