Manav Kalyan Vikas Yojana Benefit and Overview – मानव कल्याण योजना 2022

Manav Kalyan Vikas Yojana Benefit 2022: गुजरात सरकार ने अपने राज्य के निवासियों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए मानव कल्याण योजना चलाई है। जिसके तहत रेहड़ी पटरी वाले और साथ ही साथ फेरी करने वाले और सब्जी बेचने वाले और कपड़ा प्रेस करने वाले और साथ ही साथ पंचर बनाने वाले जो छोटे उद्यमी है। उनको टूल किट दे रही है। जिसका उपयोग करके वह अपनी स्थिति को सुदृढ़ कर सके। और उनकी प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हो सके। आपको बता दें कि गुजरात राज्य एक समृद्ध शाली राज्य है ।

जहां हर व्यक्ति की प्रति व्यक्ति आय अन्य राज्यों की अपेक्षा उच्च है ।क्योंकि इसे व्यवसायियों की संज्ञा भी दी जाती है। लेकिन शिक्षा में विशेषज्ञता के कारण बहुत सारे व्यक्ति कोरोनावायरस के समय में बेरोजगार हो गए हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उनको रोजगार की आवश्यकता है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा जो व्यक्ति कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित हुए हैं। उनको उनके व्यवसाय से संबंधित जितने आवश्यक टूल किट की आवश्यकता है उनको दी जाएगी। जिससे वह अपने परिवार की  आजीविका चला सके।

मानव कल्याण विकास योजना 2022 क्या है? Manav Kalyan Vikas Yojana Kya hai?

जो व्यक्ति अनौपचारिक क्षेत्र से संबंध रखते हैं। उनको उनके व्यवसाय के अनुरूप उनको टूल किट प्रोवाइड कराना अर्थात मान लीजिए किसी व्यक्ति ने पंचर बनाने वाला शॉप खोला है। अब गुजरात सरकार द्वारा पंचर बनाने वाले व्यक्तियों को हवा भरने वाला पंप और साथ ही साथ नट- बोल्ट को कसने के लिए रिंच और सलाई दी जाएगी जिससे उनको कोई समस्या ना हो।

मानव कल्याण योजना 2022 का संक्षिप्त परिचय

योजना मानव कल्याण योजना 2022
किसके द्वारा चलाई गई है गुजरात सरकार द्वारा
किसके लिए चलाई गई है आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो के लिए
आवेदन की अंतिम तारीख 15/05/2022
आधिकारिक वेबसाइट e-kutir.gujarat.gov.in

 

मानव कल्याण विकास योजना 2022 का उद्देश्य क्या है? Manav Kalyan Vikas Yojana Benefit

इस योजना का निम्नलिखित उद्देश्य है

  • (1) इस योजना में जो 28 व्यवसाय अनौपचारिक क्षेत्र से संबंधित है जिसके लिए उन्हें टूल किट की सुविधा दी जा रही है।
  • (2) भुखमरी को कम करना अर्थात कोरोनावायरस समय से अनौपचारिक क्षेत्र यह आस लगाए बैठा हुआ है कि सरकार उसकी मदद करें क्योंकि अनौपचारिक क्षेत्र में अशिक्षित लोग ज्यादा है ।लेकिन भारत के सकल घरेलू उत्पाद में उनका 47% योगदान है। जिसके मद्देनजर गुजरात सरकार ने यह योजना लाई है। जिसके परिणाम स्वरुप इस योजना का उपयोग करके वह व्यक्ति अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। जिससे अपने परिवार को भुखमरी की स्थिति से बचा सके।
  • (3) इससे क्रय शक्ति समता बढ़ेगी अर्थात इस योजना के आगमन से जो गुजरात के अनौपचारिक क्षेत्र से संबंधित व्यक्ति हैं। उनका क्रय शक्ति समता बढ़ेगा जैसे कि औपचारिक क्षेत्र और अनौपचारिक क्षेत्र के बीच जो आय का अंतराल है वह कम होगा।
  • (4) इस योजना के माध्यम से मांग एवं आपूर्ति में संतुलन बैठाना।

मानव कल्याण योजना -2022 के लिए आवेदन करने का मापदंड क्या है?

(1) भारती का उम्र न्यूनतम 16 व अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।

(2) और सबसे  बड़ा मापदंड यह है कि आवेदन करने वाला व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे रहकर जीवन यापन करता हो अर्थात वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल कार्ड का उपयोग करता हो।

(3) और आवेदन करने का यह  मापदंड है कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों का सालाना आय ₹150000 होना चाहिए। और साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों का सालाना आय ₹120000 होना चाहिए।

PM Awas Yojana List – Click Here

मानव कल्याण योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए लगने वाला दस्तावेज कौन-कौन सा है?

मानव कल्याण योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज लगेगा।

(1) सबसे पहला दस्तावेज और महत्वपूर्ण दस्तावेज भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा संचालित 12 अंकों वाला आधार कार्ड।

(2) सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन कार्ड

(3) और साथ ही साथ बीपीएल कार्ड का स्कोर नंबर भी लगेगा।

(4) उम्र का प्रमाण पत्र जैसे निर्वाचन कार्ड या पहचान पत्र या पानी का बिल यह बिजली का बिल या तो आपके हाई स्कूल का मार्कशीट

मानव कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप मानव कल्याण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उपर्युक्त बताए गए दस्तावेज आपके पास होने चाहिए। और उसके साथ ही साथ आपके पास आपका स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज का फोटो भी होना चाहिए। आइए अब जानते हैं कि आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

  • (a) सबसे पहले आपको मानव कल्याण योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है- e-kutir.gujarat.gov.in
  • (b) उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाएगा उसके लिए आप न्यू रजिस्ट्रेशन के बिल विकल्प पर क्लिक करिए जैसे ही न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करेंगे एक पेज ओपन होगा उस पेज में आपका नाम आपकी जन्म तिथि और साथ ही साथ आपका एड्रेस मांगा जाएगा और यूजरनेम और पासवर्ड भी।
  • (c) जब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाए। तब यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन हो जाइए। लॉगइन होने के बाद अपने प्रोफाइल को अपडेट करिए अर्थात उसमें अपने माता पिता का नाम और साथ ही साथ पासपोर्ट साइज का फोटो और हस्ताक्षर को भी अपलोड करिए और अपने आधार कार्ड का नंबर को फिलअप करिए।
  • (d) प्रोफाइल को अपडेट करने के बाद अब आपको मानव कल्याण योजना के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप मानव कल्याण योजना के विकल्प पर क्लिक करेंगे। वैसे ही टूल किट का विकल्प खुल जाएगा आपको जो भी टूल किट चाहिए अर्थात जिससे संबंधित आपको टूल किट चाहिए ।आप उसको  Click करिए।
  • Click करने के बाद ओके का बटन दबाइए। ओके का  बटन दबाते ही  अर्जी फॉर्म का ऑप्शन  खुलेगा। अर्जित फॉर्म में आपने जो रजिस्ट्रेशन करते वक्त जानकारी भरी थी ।वह जानकारी ऑटोमेटिक आपके अर्जी फॉर्म में आ जाएगी। अब आपको सेव एंड नेट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • (e) अब आपको टूल किट का चयन करना है। टूल किट का चयन करने के बाद अंत में राशन कार्ड के  पहले पेज का फोटो और आखिरी पेज का फोटो अपलोड कर दीजिए। और साथ ही साथ आपकी एजुकेशन भी पूछी जाएगी। और आपका बिजनेस करने का उद्देश्य भी पूछा जाएगा। और आपका सालाना इनकम भी पूछी जाएगी।
  • आप इन सब जानकारी को भर दीजिए ।भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसे आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आपके द्वारा भरा गया  फॉर्म मानव कल्याण विभाग के पास जमा हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज मैंने “मानव कल्याण विकास योजना 2022” से संबंधित आर्टीकल में मानव कल्याण विकास योजना क्या है? और साथ ही साथ Manav Kalyan Vikas Yojana Benefits? और मानव कल्याण योजना के लिए आवेदन करने का मापदंड क्या है? और साथ ही साथ आवेदन करते वक्त लगने वाला दस्तावेज कौन-कौन सा है? और साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?आदि जानकारी को सविस्तार से बताया है ।यदि  यह आर्टीकल आपको अच्छा लगा है तो इससे सोशल मीडिया पर जैसे व्हाट्सएप, लिंकडइन, टेलीग्राम और टि्वटर ,इंस्टाग्राम पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

अगर आप सरकारी नौकरी, Govt Jobs, सरकारी योजना जैसी जानकारी चाहते है तो हमसे जरूर जुड़े।

Join Us :

Telegram – Click Here

Facebook – Click Here

Instagram –Click Here

FAQ

 

मानव कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

मानव कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई 2022 है।

मानव कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

मानव कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिशियल वेबसाइट है- e-kutir.gujarat.gov.in

Leave a Comment