How to Join Indian Army in 2022 – इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें जानिये सरल भाषा में.

हर भारतीय किसी न किसी तरीके से अपने देश की सेवा करना चाहता है. अगर मौका मिल जाये इंडियन आर्मी जॉइंट करने का तो समझो के एक सपना ही पूरा हो गया. भारतीय सेना देश का गौरव है तो इस से ज्यादा गर्व वाली बात क्या हो सकती है की आप उसी इंडियन आर्मी को ज्वाइन कर सके. अगर आप के युवा है एवं आपकी उम्र 18 से 23 साल के बीच है तो यह सुनेहरा मौका है आपके लिए| तो चलिए जानते है की How to Join Indian Army.

How to Join Indian Army in 2022 - इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें जानिये सरल भाषा में.

इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें ? (How to join Indian army)

यदि दोस्तों आप इंडियन आर्मी जॉइंट करना चाहते हैं तो आप दिए गए स्टेप्स की मदद से इसे ज्वाइन कर सकते हैं।

  • इंडियन आर्मी के फॉर्म के लिए अप्लाई करना

दोस्तों आप Indian Army जॉइन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इंडियन आमी के फॉर्म के लिए अप्लाई करना है। इसकी जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल जाती है, तथा जब भी इंडियन आमी की कोई भर्ती निकलती है, तो आपको वहां पर इंडियन आमी के फॉर्म के लिए अप्लाई करना है, जिसे आप या तो खुद इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं, या फिर इसे ई मित्र के द्वारा भी कर सकते हैं।

  • इंडियन आर्मी का फिजिकल टेस्ट

जब आप Indian Army में अप्लाई करते है तो ,उसके बाद सबसे पहले आपको Indian  Army की दौड़ को पास करना होता है। इंडियन आर्मी की दौड़ में आपको 24 से 25 मिनट के अंतर्गत 5 किलोमीटर की दौड़ पास करनी होती है, यह समय तथा दूरी अलग-अलग जगहों के लिए अलग-अलग हो सकती है। इस शारीरिक परीक्षा में अलग -अलग भाग होते है जैसे की रसा कूदना , खाई खुदना ( 9 ft ), पुश लगाना इत्यादि |

  • मेडिकल टेस्ट

जब आप Indian Armyका शारीरिकी परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको एक आगे की स्टेप के लिए भेज भेज दिया जाता है, जिसमें आपकी मेडिकल जांच की जाती है। मेडिकल टेस्ट में आपके पुरे शरीर की जांच की जाती है जिसमे आँख , नाक, पैर , हाथ सभी कुछ शामिल होता है। अगर आप इस मेडिकल टेस्ट में किसी वजह से पास नहीं पाते तो उस कमी के अनुसार आपको इलाज़ करवाने का समय भी मिलता है.

  • इंडियन आर्मी की लिखित परीक्षा

जब आप Indian Army के मेडिकल तथा शारीरिक परीक्षा को भी पास कर लेते हैं, तो उसके बाद में अंतिम स्टेप के तौर पर आपको इंडियन आर्मी के टेस्ट को पास करना होता है। इस टेस्ट में मुख्य रूप से 02 परीक्षा होती है. पहली सामान्य ज्ञान और दूसरी भाषा की समझ. पर यह परीक्षा पूरी तरह से निर्भर करती है की आपने किस जगह के लिए अप्लाई है| इस लिखित परीक्षा का रिजल्ट 02 से 03 महिने में आ जाता है. जिसका पत्ता आप नजदीक के आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस (BRO) में जा कर लगा सकते है|

जब आप दी गयी सभी परीक्षा पास कर लेते है तब आपको आर्मी ऑफिस से ट्रेनिंग ला लेटर दे दिया जाता है| इस लेटर में आपकी जोइनिंग डेट, ट्रेनिंग सेंटर की जगह, जरूरी डॉक्यूमेंट वगेरे की लिस्ट होती है.

भारतीय सेना प्रशिक्षण अनुसूचित – Indian Army Training Scheduled

Indian Army में बहुत सारे ट्रेड्स होते है और उसके अनुसार ही ट्रेनिंग का भी प्रावधान है. अक्सर इंडियन आर्मी में 02 भाग में ट्रेनिंग को बाटा जाता है. ट्रेनिंग का पहला भाग है Basic ट्रेनिंग – जहाँ आपको शारीरिक, मानसिक, एवं दूसरी तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है. इस ट्रेनिंग का समय तक़रीबन 06 महीने का होता है. बेसिक ट्रेनिंग ख़तम होने के बाद आपको Trade ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. जिसमे आपको अपने ट्रेड के अनुसार ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेड ट्रेनिंग का समय 09 से 12 महीने का होता है|

महत्वपूर्ण सुचना – दी गयी ट्रैनिंग की जानकारी केवल सामान्य सेवा के लिए है. ऑफिसर के तौर अगर आप इंडियन आर्मी जॉइंट करते है तो उसका ट्रेनिंग schedule बिलकुल अलग होता है. उसकी जानकारी आपको इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट से मिल जाएगी.

जब आप अपना ट्रेनिंग पीरियड सफलता पूर्वक पूरा करलेते है. तो उसके बाद आपको Indian Army में शामिल कर लिया जाता है| उसके बाद आपको भारत देश की सेवा करने के ललए भारत में या फिर भारत के अलावा अन्य देशों में कहीं पर भी पोस्टिंग मिल सकती है।

Read Here – APPSC Junior Assistant Recruuitment 2022

इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने की योग्यता – Eligibility to join Indian Army

  1. इंडियन आमी के लिए सबसे जरूरी योग्यता है की आप 10th पास आउट होने चाहिए , यानी आप ने दसवीं क्लास तक की पढाई करनी जरूरी है, तभी आप इंडियन आमी में शामिल हो सकते हैं।
  2. इंडियन आर्मी के लिए आपकी आयु से 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए । हालांकि इस मैं कुछ जाति वर्गों को एवं कुछ विशेष लोगो की अधिक समय मर्यादा प्राप्त होती है.
  3. इंडियन आर्मी में जॉइंट होने के लिये आपकी हाइट 167 सेंटीमीटर से 172 सेंटीमीटर के बीच होने की जरूरी है। इंडियन आर्मी के लिए अलग-अलग जगह एवं जाति के हिसाब से इस में बदलाव होता रहता है. सेंटीमीटर से 165 सेंटीमीटर के बीच ही रहती है। यदि आपकी हाइट 170 सेंटीमीटर है तो आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है, परन्तु अगर आपकी हाइट 167 सेंटीमीटर है, तो आपको कुछ कुछ जगह पर समस्या हो सकती है।
  4. इंडियन आर्मी के लिये आपका सीना कम से कम 77 इंच का होना जरूरी है।
  5. यदि आप इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते हो तो इसके लिए आपका वजन 50 किलोग्राम या उससे कुछ अधिक होना जरूरी है।

तो दोस्तों अब हम आशा करते है की यहाँ पर आपको Indian Army कैसे ज्वाइन करे ( How to Join Indian Army)  इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. तो ऊपर के सुझावों को ध्यान में रख कर ही आप इंडियन आर्मी में ज्वाइन करने के लिए अप्लाई करे. हमें पूरी उम्मीद है हमारे द्वारा आपको दी जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जाने को मिला होगा. आप अपने सुझाव या विचार हमसे कमेंट में पूछ सकते है|

FAQs – How to Join Indian Army

How to join Indian army after 10th

यदद आप 10th क्लास के बाद इंडियन आमी जॉइन करना चाहते हैं, तो आपकी उम्र 17 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए और उसके अलावा हमारे द्वारा बताई गयी सभी योग्यता आपके अंदर होनी चाहिए , तो आप हमारे द्वारा बताए सरल स्टेप्स को फॉलो करके इंडियन आर्मी को आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं।

How to join Indian Army after 12th

यदि आप 12th क्लास के बाद Indian Army जॉइन करना चाहते हैं तो उसके मुख्य 02 तरीके है. पहला तरीका जो हमने आपको इस पोस्ट में बता दिया है. दूसरा तरीका की आप इंडियन आर्मी द्वारा ली जाने वाली NDA एग्जाम को पास करे. आपको इंडियन आर्मी ऑफिशल की वेबसाइट को चेक कर है |

How to join Indian Army after Graduation

यदि आपने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है तथा Indian Army जॉइन करना चाहते हैं, तो आप पोस्ट में दी गयी जानकारी को ध्यान से फॉलो कर सकते है. इस के अलावा आप UPSC की CDS ( Combined Defence Services ) एग्जाम को भी दे कर ज्वाइन कर सकते है. इस परीक्षा की जानकारी आपको वेबसाइट पर मिल जाएगी.